गुरुवार, 28 जुलाई 2011

भारत विश्व का नं. 1 कार बाजार


आम जनता की नजर में महंगाई अभी विकराल रूप में हैं, लेकिन बहुत कम को इस बात का इल्म होगा कि कार बिक्री के हिसाब से भारत अब विश्व का नम्बर वन होने वाला है। सदियों पुरानी अपनी खोई पहचान को भारत फिर से हासिल करने के लिए निकल चुका है। कभी विश्व के दूसरे देश भारत की आर्थिक संपन्नता को सलाम करते थे और इसे सोने की चिडिय़ा के नाम से पुकारते थे। एक बार फिर से भारत अपनी आर्थिक समृद्घि को हासिल करने के लिए आगे बढ़ रहा है। यह अनायास नहीं है कि कारों की बिक्री में भारत अमेरिका को पछाडऩे की दिशा में बढ़ चुका है। एक कंसल्टिंग फर्म बूज ऐंड कंपनी के मुताबिक भारत का कार बाजार चीन की ही तरह तेजी से बढ़ रहा है और यह अगले 25 वर्षों में अमेरिका को भी पीछे छोड़ देगा। भारत में ऑटोमोबाइल की बिक्री 2020 तक आज की तुलना में दुगनी हो जाएगी। उस समय भारत में हर साल 50 लाख कारें बिका करेंगी और यह संख्या बढक़र 60 लाख तक हो जाएगी। इसी कंपनी का यह भी कहना है कि 2020 में भारत का ऑटोमोबाइल बाजार की बिक्री के मामले में जर्मनी का दुगना हो जाएगा। जर्मनी का ऑटोमोबाइल बाजार यूरोप का सबसे बड़ा बाजार है। उसके बाद भारत तेजी से बढ़ते हुए अमेरिका के बाज़ार को पीछे छोड़ देगा। उस समय भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट 200 अरब डॉलर का होगा।
यही वजह है कि विश्व की नामी गिरामी कंपनी बीएमडब्लू, मर्सिडिज, जनरल मोटर्स सरीखीं नामी गिरामी कंपनियां भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर अपने नए उत्पाद का निर्माण कर रह हैं। अब तो विश्व की सबसे तेज चलने वाली कार अल्टीमेट एरो भी भारतीय बाजार में दस्तक दे चुकी है। अध्ययन के मुताबिक आनेवाले दिनों में भारत में ऑटो क्षेत्र में 35 अरब डॉलर का निवेश होगा और यहां काम कर रही कंपनियां दक्षिणी अमेरिका, अरब देशों और अफ्रीका तक कारों का निर्यात करेंगी। ऑटोमोबाइल सेक्टर से जुड़े लोगों का मानना है कि कार निर्माताओं के लिए भारत में कारों का उत्पादन कोरिया और जापान की तुलना में कहीं सस्ता पड़ेगा। भारतीयों की आय बढ़ते जाने के साथ ही उनकी वाहन खरीदने की क्षमता भी बढ़ती जाएगी।
वर्ष 2010 में दर्जनों नई कारें भारतीय बाजार में आईं और लोगों ने उसे सराहा। लिहाजा, कार निर्माताओं को भारतीय बाजार रास आने लगा और अनुमान है कि इस वर्ष विभिन्न कंपनियों के करीब 50 नई कारें लॉन्च होंगी। अर्थव्यवस्था की मजबूती के साथ खर्च करने लायक आमदनी में बढ़ोतरी होने और छोटे शहरों में भी अमीरों की तादाद अच्छी-खासी होने से लोग कारें खरीदने की लालसा पर लगाम नहीं लगा पा रहे हैं।
होंडा इस साल ब्रियो और बीएमडब्ल्यू मिनी लॉन्च करेगी। इससे मारुति सजुकी की स्विफ्ट और फोर्ड की फिगो के दबदबे वाले कॉम्पैक्ट कार बाजार में नई चुनौती पैदा होगी। अपनी छोटी कारों के लिए मशहूर मारुति सुजुकी ने इस साल अपनी लग्जरी सेडान कार किजाशी जनवरी में लॉन्च की। किजाशी की कीमत 18 लाख रूपए है। अपनी स्मूथ और पॉवरफुल परफॉर्मेस से अलग पहचान बनाने वाली मारूति ने अमरीका में 30 जुलाई 2009 को मिडल साइज कार सुजुकी किजाशी लॉन्च की थी। कंपनी अपने बारे में ग्राहकों की सोच बदलने और लग्जरी सेगमेंट में अपनी पहुंच बढ़ाने की कोशिश में जुटी है। मुकाबले में आगे निकलने के लिए कई कार कंपनियां अपने मौजूदा उत्पादों के ज्यादा सुधरे हुए वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में हैं। मारुति सुजुकी अपनी स्विफ्ट को पुश बटन इग्नीशन के साथ ला रही है जिससे फ्यूल की खपत कम की जा सके। इसके अलावा स्विफ्ट में सनरूफ का ऑप्शन भी दिया जाएगा। यह अपने मौजूदा मॉडल के मुकाबले ज्यादा लंबी और चौड़ी होगी।
मर्सिडीज अपनी सबसे महंगी गाड़ी मेबैक को फिर लॉन्च करने की तैयारी में है। ऑडी भी जल्द ही देश में अपनी ऑडी 8 लॉन्च करने वाली है, जिससे इस बाजार में होड़ और तीखी हो जाएगी। पिछले साल अक्टूबर में 150 स्थानीय कारोबारियों के समूह ने एकसाथ मर्सिडीज खरीदने का फैसला किया था। इससे पता चलता है कि देश में किस तरह से लोग लग्जरी गाडिय़ों के लिए बेकरार हैं। स्पोर्ट्स यूटिलिटी ह्वीकल (एसयूवी) बाजार में भी नए खिलाड़ी आ रहे हैं। बाजार में चर्चा गर्म है कि फॉक्सवैगन अपनी टाइगुआन, दी रेक्सटॉन और सैंगयोंग अपनी कोरांडो भी इस साल भारतीय बाजार में उतारने वाली हैं। सैंगयोंग अब महिंदा एंड महिंद्रा का ही एक हिस्सा है। रेनॉ क्रॉसओवर कोलियोस भी इस सेगमेंट में इस साल आ सकती है। भारत में एसयूवी मार्केट पहले ही काफी तेजी पकड़ चुका है। टोयोटा की फॉर्च्यूनर की बिक्री एक साल में करीब दोगुनी होकर एक लाख के पार पहुंच चुकी है। टोयोटा के डिप्टी एमडी (मार्केटिंग) संदीप सिंह के मुताबिक, हम कुछ वास्तविक प्रतिस्पर्धा का इंतजार कर रहे हैं। बाजार में फॉर्च्यूनर की मांग इतनी ज्यादा है कि हमें छह महीने के बाद जनवरी में इसकी बुकिंग फिर से शुरू करनी पड़ी है। ग्राहकों की मांग हर बार कंपनी की क्षमता से ज्यादा कारों पर पहुंच जाती है।
सच तो यही है कि भारत में कारों की बढ़ती बिक्री को देखते हुए दुनियाभर की कार कंपनियां यहां अपने नए-नए मॉडल्स लांच कर रही हैं। मारुति जल्द ही बाजार में अपनी दमदार कार ‘किजाशी’ लांच करने वाली है। जापानी भाषा में ‘किजाशी’ का अर्थ होता है चेतावनी। और वाकई मारुति की यह नई कार अपनी सेग्मेंट की दूसरी कारों के लिए किसी चेतावनी से कम नहीं होगी। भारतीय सडक़ों पर इसका मुकाबला होंडा अकॉर्ड, टोयोटा कोरोला, ह्युंडई सोनाटा, और फोक्सवैगन जेट्टा से होगा। मारुति सुजुकी, किजाशी को स्पोर्ट्स क्रॉसओवर के तौर पर उतारेगी, जिसके फीचर एसयूवी के होंगे, लेकिन इसे कार के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। किजाशी को सबसे पहले साल 2007 में फ्रैंंकफर्ट मोटर शो में पेश किया गया था। इसके बाद बीते साल दिल्ली ऑटो एक्सपो में भी इसे डिस्प्ले किया गया। जिसके बाद से ही लोग बेसब्री से इसके लांच का इंतजार कर रहे हैं। किजाशी को जापान और अमेरिका में पहले ही लांच किया जा चुका है। भारत में इस कार की कीमत कितनी होगी, फिलहाल कंपनी ने यह साफ नहीं किया है। पर माना जा रहा है कि इसकी कीमत 10 लाख रुपए से ज्यादा होगी।
इसी प्रकार टोयोटा की इनोवा और महिंद्रा की जाइलो को टक्कर देने के लिए टाटा मोटर्स ने कमर कस ली है। कंपनी जल्दी ही अपनी स्पोर्टस यूटीलिटी व्हीकल ‘टाटा एरिया’ को भारत में लांच करने वाली है। भारत में एसयूवी के बढ़ते बाजार को देखते हुए कंपनी की नजर बहुत पहले से इस सेगमेंट पर थी। एरिया में 2179 सीसी का शक्तिशाली इंजन लगाया गया है जो कार को 4,000 पर 140 बीएचपी की ताकत प्रदान करेगा। माना जा रह है कि इसकी कीमत 12 लाख रुपए के आस पास होगी।
तो हैचबैक कटेगरी में टोयोटा जल्दी ही अपनी नई कार इटोयोस को लांच करने वाली है। टोयोटा मोटर्स, इटियोस को इसी साल दिसंबर में लांच करेगी। कार बाजार में फोक्सवैगन की पोलो के बाद मिडसाइज हैचबैक में अब सबको टोयोटा की इटियोस का ही बेसब्री से इंतजार है। टोयोटा इसकी बुकिंग जनवरी से शुरू करेगी। कंपनी के मुताबिक ये कार ‘वैल्यू फॉर मनी’ साबित होगी और लोगों को पंसद आएगी। इटियोस मारुति की स्विफ्ट और स्विफ्ट डिजायर को टक्कर देगी। इसकी कीमत 7 लाख रुपए के आसपास होगी। फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी रेनॉ मोटर्स भारत में अपनी पहली सेडान ‘फ्लुएंस’ लांच करने की तैयारी कर चुकी है। रेनॉ मोटर्स अगले साल मध्य तक इसे भारतीय बाजार में उतार देगी। फ्लुएंस पुरी तरह भारत में बनी कार होगी। हालांकि इस सेडान की कीमत क्या होगी इस पर फिलहाल कंपनी ने कुछ नहीं कहा है। लेकिन सूत्रों की मानें तो इसकी कीमत सात से दस लाख रुपए के बीच हो सकती है।
स्वीडन की कार निर्माता कंपनी स्कोडा इस साल भारतीय बाजार में अपनी नई कार उतारने की सोच रही है। स्कोडा अपनी ये नयी कार भारतीय बाजार में पहले से ही अपनी जगह बना चुके होडा सिटी, हुंडई वेरना और फोर्ड फिएस्टा के प्रतिद्वंदी के रूप में उतारना चाह रही है। कंपनी ने दावा किया है कि वो अपनी इस नयी कार में लउरा से भी बेहतर फिचर्स, डिजाइन, क्वालिटी देंगे। ये नयी कार फौक्स वेगन के वेंटो के ही प्लेटफार्म पर बनी है। स्कोडा भारत में फौक्स वेगन से कम किमत में उसी फिचर्स के साथ कारों को भारत में उतारना चाह रही है। स्कोडा की ये नयी कार फौक्स वेगन वेन्टा के प्लेटफार्म पर बनी जरूर है लेकिन यह वेन्टो से सस्ती होगी।

कोई टिप्पणी नहीं: