गुरुवार, 16 जुलाई 2009

ये तो ठीक न रहा

सियासी के मद में चूर होकर कोई किस कदर मदांध हो सकता है कि तमाम वर्जनाएं तोड़ दे ? महिला पर राजनीति करने की खातिर एक महिला दूसरी महिला पर घोर आपत्तिजनक शब्दों का प्रयोग करें, जिसका प्रयोग किसी सभ्य समाज में उचित नहीं ठहराया जा सकता है, हमारी सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं कहा जा सकता है। बेशक, न्यायालय ने उत्तरप्रदेश कांग्रेस की अध्यक्षा रीता बहुगुणा जोशी को सूबे की मुख्यमंत्री सुश्री मायावती के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए न्यायायिक हिरासत में भेजा हो, लेकिन इस पर बहस-मुहाबिसे होते रहेंगें।
दरअसल, मुरादाबाद में रीता बहुगुणा जोशी ने आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश सरकार और उसकी मुखिया मायावती पर जमकर निशाना साधा। रीता बहुगुणा ने कहा कि प्रदेश सरकार रेप पीडि़त को 25 हजार रुपये देकर इतिश्री कर लेती है। रीता बहुगुणा यही नहीं रुकीं। उन्होंने मायावती पर बेहद व्यक्तिगत और अपमानजनक टिप्पणी भी की। रेप पीडि़त को प्रदेश सरकार द्वार दिए जा रहे मुआवजे के परिपेक्ष्य में रीता बहुगुणा ने कहा कि प्रदेश में एक नवविवाहिता का रेप हुआ तो माया सरकार ने 25 हजार मुआवजा दिया, एक अन्य युवती जिसकी रेप के बाद मौत हो गई, उसे 75 हजार रुपये मुआवजा दिया गया। ऐसा मुआवजा मायावती के मुंह पर मारते हुए कहो कि हो जाए तेरा (मायावती का) बलात्कार, हम देंगे 1 करोड़ । इस आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद बीएसपी कार्यकर्ता बेहद भड़क गए और उन्होंने लखनऊ में उनके घर में आग भी लगा दी। देर रात रीता बहुगुणा को यूपी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि रीता बहुगुणा जोशी ने अपनी इस टिप्पणी के भी माफी भी मांग ली है। रीता बहुगुणा जोशी पर एससी / एसटी ऐक्ट के अलावा धारा 109,152 और 509 के तहत भी मुकदमा दर्ज किया गया है। ये धाराएँ किसी वर्ग विशेष की भावनाएं आहत करने से संबंधित है । जानकारों के अनुसार एससी / असटी ऐक्ट में आसानी से जमानत नहीं मिलती है , इसलिए रीता को एक - दो दिन जेल में ही रहना पड़ सकता है। हालांकि रीता बहुगुणा ने बाद में इस पर सफाई देते हुए कहा कि मेरा मकसद किसी का अपमान करना नहीं था। मेरा मकसद सिर्फ एक महिला को आईना दिखाना था। अगर मेरी बात से किसी को ठेस पहुंचती है तो मैं माफी मांगती हूं। कांग्रेस नेता भी रीता बहुगुणा के बयान पर बचाव की मुद्रा में नजर आए और ज्यादातर नेता ने यह कहा कि उन्होंने बयान नहीं सुना है। हालांकि देर रात बहुगुणा की गिरफ्तारी और उनके बंगले में आग लगाए जाने के बाद प्रदेश कांग्रेस के नेता आक्रामक हो गए। पूरे आसार हैं कि कांग्रेस कार्याकर्ता गुरुवार सुबह होते ही सड़कों पर उतर आएंगे। इसके मद्देनजर मुरादाबाद में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है।
वहीं इस मामले में कांग्रेस अपनी नेता का बचाव करते हुए उनके साथ किए जा रहे बर्ताव और उनके घर पर की गई आगजनी को घोर निंदा कर रही है। वहीं रीता बहुगुणा ने कहा कि वह भी मायावती के खिलाफ रिपॉर्ट दर्ज कराएगी। उनके घर पर हमला माया ने ही कराया है। रीता ने कहा कि मायावती ने आदमियों ने मेरे नौकरों को किडनैप कर लिया है। जबकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि यह सारा उपद्रव राज्य सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है। रीता बहुगुणा के घर रात हुए हमले में एक बीएसपी विधायक भी शामिल था। कांग्रेस रीता के बयान से असहमत है, परंतु जरूरी है कि उस परिपेक्ष्य को भी समझा जाए, जिस बावत रीता बहुगुणा ने यह बात कही है। रीता बहुगुणा पहले ही इसके लिए माफी मांग चुकी है। एससी/एसटी ऐक्ट लगाने का कोई औचित्य नहीं है। कांग्रेस रीता बहुगुणा के घर हुई आगजनी की घोर निंदा करती है। सरकार कानूनी कार्यवाई करे, लेकिन गुंडागर्दी करना कौन सा कानून है।
इस संबंध में मुख्यमंत्री मायावती ने कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी की चुप्पी को दुर्भाग्यजनक बताया। मायावती के अनुसार , ' बसपा रीता बहुगुणा के अमर्यादित व अभद्र टिप्पणी की तीखी निंदा करती है। सोनिया ने अपमानजनक , घटिया , अमर्यादित टिप्पणी की निंदा नहीं की , न ही रीता बहुगुणा के खिलाफ कार्रवाई की । रीता बहुगुणा की टिप्पणी कांग्रेस हाईकमान के इशारों पर की गई है। जब रीता बहुगुणा कांग्रेस में नहीं थी उस वक्त उन्होंने अपनी एक किताब में गांधी परिवार के बारे में भी अनेक अमर्यादित टिप्पणियां की थीं। दुख की बात यह है कि ऐसी महिला को सोनिया गांधी ने यूपी की कमान सौंपी हुई है। सोनिया ने अपने राजनैतिक स्वार्थ के चलते रीता की तमाम टिप्पणियों को नजरअंदाज किया है। रीता बहुगुणा की अभद्र और आपत्तिजनक टिप्पणी बिलकुल माफ करने लायक नहीं है। रीता बहुगुणा के विरोध में बसपा कार्यकर्ताओं ने देश व्यापी विरोध का निर्णय ले लिया था, लेकिन मैंने देश की आम जनता के हित में बसपा कार्यकर्ताओं के आक्रोश को सड़कों पर प्रदर्शित न करने को कहा।Ó

1 टिप्पणी:

Arvind Mishra ने कहा…

अच्छा कवरेज़ किया है आपने ,शुक्रिया !